Gadgets tech

3डी सिक्योर ऑफलाइन टैग-फोन से होगी असली-नकली की पहचान

3डी सिक्योर ऑफलाइन टैग
Written by bheru lal gaderi

आईआईटी कानपूर की खोज

अब आप किसी भी डिपार्टमेंटल स्टोर से कुछ भी खरीदते समय उस वस्तु के असली या नकली होने की पहचान अपने स्मार्टफोन से भी कर सकेंगे। ऐसी संभव कर दिखाया हैं आईआईटी कानपूर के नेशनल सेंटर ऑफ़ फ्लेक्सिबल इलेक्ट्रॉनिक्स की टीम ने एक ऐसा 3डी सिक्योर ऑफलाइन टैग(3D Secure Offline Tag) तैयार किया हैं। जो वस्तुओं के असली और नकली होने की पहचान कर सकता हैं। प्रोजेक्ट हेड एवं मटीरियल साइंस के प्रो. दीपक ने बताया की वह 2014 से उन्होंने 3डी टैग पर काम शुरू किया। ढाई साल की कड़ी मेहनत के बाद टैग तैयार हुआ।

Image Credit – multichannelmerchant

Read also – Download Game Killer App without Root For Android

पेटेंट का आवेदन

इस टैग के पेटेंट के लिए अप्लाई किया जा चूका हैं। जल्द ही या विभिन्न उत्पादों पर दिखने लगेगा। आईआईटी का दावा हैं की यह अपनी तरह का दुनिया का पहला ‘3डी सिक्योर ऑफलाइन टैग‘ हैं।

ऐसे करेगा काम – 3डी सिक्योर ऑफलाइन टैग

इस टैग में प्रोडक्ट का नाम, कम्पनी, बेच नंबर और एमआरपी(MRP) समेत जरूरी जानकारियां होगी। टैग की कीमत पांच रूपये होगी। यह टैग प्रोडक्ट पर लगा रहेगा। ग्राहकों को टैग में मौजूद जानकारियां पढ़ने के लिए गूगल प्ले स्टोर से एक एप डाउनलोड कर इसे स्केन कर सकेंगे।

स्रोत – राजस्थान पत्रिका

Read also – स्मार्ट कपड़ा – बिना चिप के आपके कपड़े में इकट्ठा हो सकेगी सूचनाएं

Facebook Comments

About the author

bheru lal gaderi

Hello! My name is Bheru Lal Gaderi, a full time internet marketer and blogger from Chittorgarh, Rajasthan, India. Shouttermouth is my Blog here I write about Tips and Tricks,Making Money Online – SEO – Blogging and much more. Do check it out! Thanks.