Education Employment

रिलेशनशिप मैनेजर बन कर सवारे करियर की राह

रिलेशनशिप मैनेजर
Written by bheru lal gaderi

बैंकिंग सेक्टर में रिलेशनशिप मैनेजर बनकर अपने करियर की शानदार शुरुआत कर सकते हैं आइये जानते हैं इस फील्ड के बारे में-

बैंक के काम-काज से आप अच्छी तरह से वाकिफ होंगे। बैंकों में काम करने वाले लोगों की जिम्मेदारियों को भी समझते होंगे, पर क्या आपको पता है कि बैंकिंग सेक्टर में कई पद ऐसे भी हैं जो पर्दे के पीछे रहकर काम करते हैं। वह अच्छा वेतन पाते हैं और अच्छे प्रशिक्षण के चलते उन्हें काफी तरक्की मिलती है। ऐसा ही एक पद हैं- रिलेशनशिप मैनेजर का। बैंकिंग प्रणाली में चलते रहने को सुनिश्चित करने के अलावा इन आरएम का यह भी महत्वपूर्ण काम की वे ग्राहकों को यह महसूस करवाए की वह सुरक्षित जगह पर है।

रिलेशनशिप मैनेजर

कैसे पहुंचे रिलेशनशिप मैनेजर के पदों पर

बारहवीं कक्षा तक गणित या कॉमर्स विद्यार्थियों को वरीयता मिलती हैं। स्नातक स्तर पर बीबीए डिग्री भी नौकरी को उचित तरीके से काम करने में मदद करता है। कुछ बैंकों में प्रमोशन देकर इस पद तक पहुंचाया जाता है, जबकि कुछ बैंक MBA फ्रेशर्स को सीधे इस पद पर नियुक्त करते हैं।

नेचर ऑफ वर्क

रिलेशनशिप मैनेजर का मुख्य कार्य लोन और चालू एवं बचत खातों की फाइलों को जांचना, इन फाइलों को आगे बढ़ाना, भारतीय जांच ब्यूरो लिमिटेड की रेटिंग को जांचना, क्रेडिट टीम फाइलों की प्रगति को जांचना, उस दिन के लिए तैयार फाइल को देखना और डीएसटी से रिपोर्ट लेना होता है। इस क्षेत्र की खास बातों का प्रशिक्षण लेने से फायदा होता है।

Read also:- App Developers A Complete Career Guidance

योग्यता

बाहरवीं और स्नातक डिग्री के अलावा बैंकिंग क्षेत्र में सर्टिफिकेट, डिप्लोमा या पीजी कोर्स कर चुके हो तो राह आसान हो जाती है। टेली सेल्स, टेली मार्केटिंग, फाइनेंशियल सर्विस, कस्टमर केयर, वॉइस प्रोसेस, बॉडी लैंग्वेज और बातचित की शैली का प्रशिक्षण लेना पड़ता है। आपके अंदर तुरंत फैसला लेने का साहस होना चाहिए और ग्राहक के सवाल का संतोषजनक जवाब देने में निपूर्ण होना जरूरी है। कंपनी के सभी उत्पादों का सही प्रकार से ज्ञान होना चाहिए।

Read also:- Firefighters Career, Salary and Education Information

सैलेरी

जिम्मेदारी को देखते हुए इस तरह के प्रबंधकों का वेतन भी अलग-अलग तरह होता है। रिलेशनशिप मैनेजर की सैलरी 25,000 से लेकर 30,000 तक प्रतिमाह होती है, लेकिन तजुर्बे के साथ पद और सैलेरी में इजाफा होता चला जाता हैं।

कहां मिलेगी नौकरी

रिलेशनशिप मैनेजर के रूप में आपको निजी या सरकारी बैंक, वित्तीय संस्थान, केपीओ या बीपीओ में जॉब मिल सकती है। अनुभव हासिल करने के बाद फाइनेंसियल एडवाइजर के तौर पर भी काम कर सकते हैं। बैंकों में मार्केटिंग एंड सेल्स, फाइनेंशियल मैनेजर, ह्यूमन रिसोर्स, पर्सनल फाइनेंशियल एडवाइजर, लोन अकाउंसलर, लोन ऑफिसर्स, रेवेन्यू एजेंट बना जा सकता है।

Read also:- Nursing Assistant A Complete Career Guidance

प्रमुख संस्थान

फेकल्टी ऑफ़ मैनेजमेंट स्टडीज, दिल्ली विश्वविद्यालय, नई दिल्ली

www.fms.edu

मणिपाल यूनिवर्सिटी, कर्नाटक

www.manipal.edu

सिम्बोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी, मुंबई

www.siu.edu.in

टीकेडब्ल्यूएस इंस्टीट्यूट ऑफ़ बैंकिंग एन्ड फाइनेंस, महाराष्ट्र

www.tkwsibf.org

Read also:- कार्डियक केयर टेक्नीशियन बनकर सवारे करियर

Facebook Comments

About the author

bheru lal gaderi

Hello! My name is Bheru Lal Gaderi, a full time internet marketer and blogger from Chittorgarh, Rajasthan, India. Shouttermouth is my Blog here I write about Tips and Tricks,Making Money Online – SEO – Blogging and much more. Do check it out! Thanks.