agriculture

मूंग और कपास की मिश्रित खेती कर अधिक आय प्राप्त करे

मूंग और कपास
Written by bheru lal gaderi

सभी #किसान_दोस्तों_नमस्कार साथियों आज हम एक छोटी सी जानकारी आपसे साझा करने जा रहे हैं 27 मई को मैंने कपास लगाकर कुछ जगह पर पानी दे दिया था और कुछ जगह पानी देना था। अभी मैंने Facebook पर फोटो पोस्ट किए थे। कुछ ही समय में #किसान_वैज्ञानिक Bhanwar Singh Pilibanga जी का कमेंट आया उन्होंने बताया कि आप इन #कपास के साथ #मूंग_की_बिजाई भी जरूर करना इससे #नाइट्रोजन_फिक्सिंग होती हैं उन्हीं के कहने पर मैंने अपने घर पर कुछ मूंग के आधे अधूरे खराब बीजू को ही खेत पर डाल दिया था।

मूंग और कपास की मिश्रित खेती

Read also – नींबू की उन्नत खेती एवं उत्पादन तकनीक

और उनमें से जो भी सही थी उसका अंकुरण हो गया और वह कपास में मौजूद हैं। बैड बड़े होने के कारण बेड के बीच में अंकुरण नहीं हुआ, जिसके कारण कपास के पौधे के नजदीक है। जहां तक पानी पहुंचा वहां तक ही इनका जर्मिनेशन हुआ। और जब आज बारिश रुकने के बाद में खेत पर पहुंचा तो इनको देख कर मन बड़ा खुश हो गया।

मैं आपको दिखाना चाहूंगा फोटो दोस्तों अगर हम इस प्रकार से खेती करेंगे तो हमारी आमदनी दुगनी सरकार के प्रयास से पहले ही हो जाएगी। क्योंकि अभी कपास 2 महीने का हो गया है और आप देख रहे हैं कि मूंग की फलियां पूरी तरह से तैयार हो चुकी है और कुछ तैयार हो रही है।

 मूंग से होगी नाइट्रोजन फिक्सिंग:-

इससे क्या होगा दोस्तों की कपास तैयार होने से पहले ही मूंग तैयार हो जाएगा और उसको फलियां तोड़कर बाहर निकाल लिया जाएगा और जो मूंग का पौधा बचेगा वह कपास तोड़ते समय नष्ट हो जाएगा। इससे यह होगा दोस्तों की मूंग के पौधों से नाइट्रोजन तो फिक्सिंग होगी ही साथ ही आमदनी भी बढ़ेगी। क्योंकि जो जगह कपास के लाइन के बीच में खाली होती हैं, उससे भी हम एक प्रकार से फसल का उत्पादन ले सकेंगे और जगह खाली नहीं होने के कारण खरपतवार भी कम उगेगा। किसान भाइयों इस प्रकार से आप मिश्रित खेती जरूर करें और व्यवस्थित तरीके से करें इससे हमारी आमदनी भी बढ़ेगी और लागत घटेगी!
दोस्तों इस के संबंध में आपका कोई सवाल या कोई सुझाव हो तो हमें कमेंट में जरूर देना।

Read also – सदाबहार जड़ी-बूटी की उन्नत खेती एवं उसका औषधीय महत्व

#धन्यवाद_जी

प्रस्तुति:-

नारायण लाल धाकड़

बस्सी, चित्तौड़गढ़ (राज.)

आदर्श किसान सेंटर यूट्यूब चैनल

 

Facebook Comments

About the author

bheru lal gaderi

Hello! My name is Bheru Lal Gaderi, a full time internet marketer and blogger from Chittorgarh, Rajasthan, India. Shouttermouth is my Blog here I write about Tips and Tricks,Making Money Online – SEO – Blogging and much more. Do check it out! Thanks.