agriculture Agrotech news

महाराष्ट्र किसान आंदोलन-अन्नदाताओं की दहाड़ से हिली सरकार

महाराष्ट्र किसान आंदोलन
Written by bheru lal gaderi

महाराष्ट्र किसान आंदोलन खत्म:- 6 माह में समस्याएं दूर करने का भरोसा :- मुंबई अखिल भारतीय किसान सभा के नेतृत्व में नासिक से निकले लगभग 45000 किसानों के महा मार्च के मुंबई पहुंचते ही महाराष्ट्र सरकार घुटनों के बल आ गई। सरकार ने खुद ही पहल करके किसानों से बातचीत शुरू की। खुद मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कमेटी की अगुवाई की।

महाराष्ट्र किसान आंदोलन

Image Credit – Lokmat News Hindi

Read also – किसान वैज्ञानिक ईश्वर सिंह कुंडू को राष्ट्रपति भवन से मिला निमंत्रण

किसानों की 80% मांगे मानी

वार्ता के बाद सीएम ने कहा कि हम ने किसानों की 80% मांगे मान ली हैं। सरकार 30 जून 2017 तक किसानों के सभी कर्ज को माफ करने पर सहमत हो गई है। सरकार से बातचीत और आश्वासन के बाद किसान नेताओं ने महाराष्ट्र किसान आंदोलन खत्म करने की घोषणा की। उनका कहना है कि सरकार से मिले लिखित आश्वासन के बाद ही आंदोलन खत्म किया। CM की ओर से गठित प्रतिनिधिमंडल 6 महीने में किसानों की समस्याओं पर विचार करेगा ऐसा आश्वासन सरकार की ओर से दिया गया।

छह मंत्रियों की कमेटी बनी

रुख भांपते हुए भारत सरकार सुबह से ही हरकत में आ गई थी। किसानों की मांगों पर विचार करने के लिए सरकार ने छह मंत्रियों की कमेटी गठित की है। इन मंत्रियों के नाम है:- चंद्रकांत पाटील, पांडुरंग फुंडकर, गिरीश महाजन, विष्णु सवारा, सुभाष देशमुख, एकनाथ शिंदे।

यह थी महाराष्ट्र किसान आंदोलन की प्रमुख मांगे

  1. पूरे कर्ज और बिजली बिल माफी के अलावा स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशें लागू करने की मांग रखी थी।
  2. सरकार विकास हाईवे और बुलेट-ट्रेन के नाम पर जबर्दस्ती किसानों की जमीन छीनना बंद करे।
  3. फसलों के सही दाम ना मिलने से किसान नाराज थे।

Read also – किसानों के मुकाबले उद्योग जगत पर 9 गुना एनपीए ज्यादा

ओडिशा में भी हल्लाबोल

भुनेश्वर:- किसान आंदोलन की चिंगारी ओडिशा में भी फैल गई है। किसानों के प्रमुख संगठन नव कृषक संगठन के बैनर तले राजधानी में किसानों ने सरकार पर हमला बोल दिया है। राज्य के विभिन्न जिलों से हजारों की संख्या में जुटे किसानों ने रैली निकाली।

रिपोर्टर:- रोहित के तिवारी

स्रोत:- राजस्थान पत्रिका

Website – Rajasthanptrika

Facebook Comments

About the author

bheru lal gaderi

Hello! My name is Bheru Lal Gaderi, a full time internet marketer and blogger from Chittorgarh, Rajasthan, India. Shouttermouth is my Blog here I write about Tips and Tricks,Making Money Online – SEO – Blogging and much more. Do check it out! Thanks.