Gadgets

फोटोज को कैसे कर सकते हैं व्यवस्थित?

फोटोज
Written by bheru lal gaderi

मौजूदा दौर में हर व्यक्ति ढेरो फोटोज लेता हैं। फोटो लेने के कुछ दिन बाद इन्हें खोजना काफी मुश्किल हो जाता है। इनसे आपका काफी स्टोरेज घिर जाता हैं। आइये जानते हैं कि फोटोज को किस तरह से व्यवस्थित रखा जा सकता है-

पोर्टेबल डिवाइस के बीच में ट्रांसफर

फोटोज

अगर आप अलग-अलग डिवाइस सेट के बीच में आसानी से फोटोज को ट्रांसफर करना चाहते हैं तो आप सैनडिस्क का कनेक्ट वायरलेस स्टिक इस्तेमाल कर सकते हैं। यह 16 GB से लेकर 200 GB तक की क्षमता में उपलब्ध है। यह बिल्कुल यूएसबी ड्राइव की तरह नजर आता है। इसमें अपनी खुद की बैटरी है यह वाई-फाई, हॉटस्पॉट तैयार करता है। फुल रेज्युलेशन की फोटोस को ट्रांसफर करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे फोन से फोन, फोन से टेबलेट या फ़ोन से लैपटॉप में फोटो भेज सकते हैं। अगर आप चाहे तो किंग्स्टन का मोबाइल लाइट वायरलेस प्रो भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसमें 64 जीबी इंटरनल स्टोरेज हैं। इससे आप वायरलेसी, एसडी कार्ड या यूएसबी ड्राइव की मदद से या पावर बैंक के रूप में काम में ले सकते हैं। पोर्टेबल डिवाइसेज के बीच में फोटो ट्रांसफर करने का आसान तरीका है कि ओटीजी यूएसबी ड्राइव इस्तेमाल करें। इनमे एक तरफ माइक्रो यूएसबी पोर्ट और दूसरी तरफ एक फुल साइज यूएसबी होता है।

क्लाउड पर स्टोर

क्या आपको पता है कि Google फोटोज क्लाउड पर स्मार्टफोन से फोटो के लिए अनलिमिटेड स्टोरेज देता है। लेकिन इनकी क्वालिटी कम करके अपलोड किया जाता है। दूसरी तरफ फोटो को स्टोर करने के लिए 1000 GB का स्पेस देता है। एंड्रॉयड और आईओएस के लिए इसके एप्स भी हैं। इसके लिए आपको अपने याहू अकाउंट से साइन इन करना होगा। जिससे आप अपने सारे फोटो को आसानी से क्लाउड पर सेव कर सकते हैं। आप इन्हे सरलता से एडिट और शेयर भी कर सकते हैं।

Read also:- Weather Gadgets will make fun with Your Trip

पीसी पर फोटोज को रिसाइज करें

फोटोज के लिए आपकी लोकल स्टोरेज कम पड़ रही है, तो इनकी क्वालिटी से समझौता किए बगैर रिसाइज कर सकते हैं।आप irfanView  इस्तेमाल कर सकते हैं। यह शानदार इमेज व्यूअर और बेसिक एडिटर है। इसमें बिल्ट इन बेच रिसाइज टूल भी है इसका अर्थ है फोटो का एक बड़ा खोलना है, सबको सेलेक्ट करना है, आउटपुट फाइल करना है इसके बाद फोटो एक बार में ही रिसाइज हो जाएगी। फोटो को सिर्फ डिजिटल डिवाइस पर देखना चाहते हैं तो छोटे आकार का चुनाव कर सकते हैं। अगर आप प्रिंट करवाने का इरादा है तो आकार का ध्यान रखें। इस प्रोग्राम का इमेज कंप्रेशन एल्गोरिदम आपके पूरे फोल्डर का साइज 20 से 40% तक कम कर सकता है। आपको इरफान व्यू ओपन करके कीबोर्ड पर बी टाइप करना है और बेच कन्वर्जन विंडो ओपन हो जाएगी।

पुराने प्रिंट का डिजिटलाइजेशन करें

प्रिंटेड फोटोज तेजी से खराब होती है। अगर आप अपनी मेमोरी को बचाना चाहते हैं तो आपको उन्हें स्कैन करना चाहिए। अगर आपको इनकी क्वालिटी बनाए रखनी है तो आपको एक डेडिकेटेड स्केनर चाहिए। फोन में कैमरा अच्छे आने से आप खास स्मार्टफोन स्केनर काम में ले सकते हैं। माइक्रोसॉफ्ट का ऑफिल लेंसेज एप्स इसके लिए बेस्ट है। यह फोटो को स्कैन और शेयर करने के साथ-साथ डाक्यूमेंट्स, बिजनेस कार्ड, व्हाइटबोर्ड्स आदि को भी सुरक्षित बना सकता है। Google का नया ऐप फोटोस्कैन भी काफी उपयोगी है, पर यह स्कैन की क्वालिटी कम कर देता है। यह Google फोटोज के साथ इंटीग्रेटेड है।

Read also:- Top 6 Free AR Experience on iPad

फोटो मैनेजर

मेक

एप्पल का अपना फोटोज एप पिछले कुछ सालों में उपयोगी अपडेट दे चुका है। मेक के लिए यह फेवरेट फोटो मैनेजर है। यह अलग-अलग एल्बम्स में फोटो को व्यवस्थित कर देता है। इसमें बिल्ट इन फेस रिकॉनिगेशन की सुविधा है। बाई डिफाल्ट सभी फोटो को सिंगल एल्बम में रखा जाता है। आप कस्टम एल्बम तैयार कर सकते हैं और इसमें बेचेज में फोटो को मूव कर सकते हैं। दिनांक, समय और जगह के आधार पर फोटो रख सकते हैं। फोटो को खोजने के लिए इसमें टैग या कीवर्ड्स जोड़ सकते हैं।

विंडोज

विंडोज प्लेटफॉर्म पर फोटो के मैनेजमेंट और सही व्यवस्था के लिए ऑप्शन गूगल पिकासा था। इसके बंद होने पर बिल्ट इन माइक्रोसॉफ्ट फोटो एप अपना सकते हैं। यह एल्बम, तारीख या फोल्डर के आधार पर फोटो को व्यवस्थित करने की सुविधा देता है। यह संबंधित फोटो का अपने आप ग्रुप बना देता है। ज्यादा पावरफुल ऑर्गेनाइजर चाहिए तो Magix Photo Manager इस्तेमाल करें।

स्मार्टफोन

आईओएस यूजर्स के लिए फोटोज एप बेहतर तरिके से काम करता है। इसमें डेस्कटॉप एप की तरह व्यवस्थित रखने वाले फीचर हैं। इसमें एक मेमोरी सेक्शन भी हैं, जो पुराणी तारीख और लोकेशन की फोटो को शार्ट वीडियो के रूप में पेश करता हैं। एंड्रॉयड यूजर्स के लिए प्री-लोडेड गूगल फोटो एप्स होते हैं। ये डिवाइसेज के मिडिया को स्कैन करते हैं और अलग- अलग एल्बम में व्यवस्थित कर देते हैं।

डुप्लीकेट फोटोज डिलीट करें

फोन पर स्टोरेज सीमित होती है। इसलिए आपको डुप्लीकेट फोटोज को समय-समय पर डिलीट करते रहना चाहिए। अगर आपके पास हजारों की संख्या में फोटो है तो इसके लिए आपको खास एप की मदद लेनी चाहिए। आईओएस यूजर्स फोटो क्लीनर काम में ले सकते हैं। यह तुरंत स्कैन करके डुप्लीकेट को खोज लेता है। आप मल्टीसिलेक्ट करके इन्हें हटा सकते हैं। यह फोटो की क्वालिटी कम किए बिना कंप्रेसर कर सकता है। एंड्राइड यूजर्स चाहे तो एवीजी लैब्स का गैलरी डॉक्टर काम में ले सकते हैं। यह डुप्लिकेट्स के साथ-खास खराब फोटो भी सर्च कर लेता है। यह डुप्लीकेट फोटो रिमूवर एप भी काम में ले सकते हैं।

Read also:- ऑनलाइन जॉब्स करके घर बैठे पैसे कमाए

Facebook Comments

About the author

bheru lal gaderi

Hello! My name is Bheru Lal Gaderi, a full time internet marketer and blogger from Chittorgarh, Rajasthan, India. Shouttermouth is my Blog here I write about Tips and Tricks,Making Money Online – SEO – Blogging and much more. Do check it out! Thanks.