agriculture

प्रगतिशील किसान जीतमल थाई एप्पल बेर की खेती से कमा रहे 2 बीघा से 4 लाख

एप्पल बेर
Written by Vijay dhangar

प्रगतिशील किसान जीतमल थाई एप्पल बेर की खेती से कमा रहे 2 बीघा से 4 लाख

हमारे किसान परंपरागत खेती को छोड़कर बागवानी के क्षेत्र में नवाचार एवं प्रगति कर रहे हैं, जिसमें किसान अमरुद, थाई एप्पल बेर आदि की खेती मुख्यतयाः से कर रहे हैं। हमारी मुलाकात हुई किसान भाई जीतमल से, जोकि थाई एप्पल बेर की खेती कर रहे है। किसान भाई ने बताया कि वे पिछले 3 वर्षों से थाई एप्पल बेर की खेती कर रहे हैं, जिससे उन्हें दो बीघा जमीन से सालाना तीन से चार लाख की कमाई हो रही है।

ऐसे आया बिगवानी का विचार

किसान जीतमल का कहना हैं की वे कुछ समय पूर्व मध्य्प्रदेश की तरफ गुमने गए थे, जहा उन्होंने थाई एप्पल बेर के बग़ीचे देखे। वही से उनके मन में विचार आया की हमे भी परम्परागत खेती को थोड़ा कम करते हुए तकनीकी एप्पल बेर की खेती करनी चाहिए। उसके बाद उन्होंने एप्पल बेर का बगीचा लगने की सोची। उनका कहना हैं की उन्होंने एप्पल बेर के पौधे ख़रीदे, जोकि उन्हें 30 -35  रूपये प्रति पौधे हिसाब से मिले। उन्होंने 700 पौधे ख़रीदे और अपने खेत में 2 बीघा जमीन में लगाए। जोकि 2.5 x 3 मीटर की दुरी पर लगे हुए हैं। किसान भाई का कहना हैं की, वो इसकी सारी सिंचाई ड्रिप से करते हैं। जनवरी के बाद इसकी सिंचाई नहीं की जाती हैं, फिर अगली सिंचाई जुलाई माह में की जाती हैं।

Read also:- प्रगतिशील किसान हेमंत सिंह के शोध की गूंज दिल्ली तक

बीमारियां एवं उत्पादन

किसान भाई का कहना हैं की एप्पल बेर में विशेष कोई बीमारिया नहीं लगती हैं सिर्फ 1 -2 ईल्ली नियंत्रण के लिए स्प्रे करना पड़ता हैं। किसान भाई ने बताया की पहले वर्ष एक पौधे से 10 -15 किलो का उत्पादन होता हैं। दूसरे वर्ष जमीन से 3 -4 इंच छोड़ के इसकी कटिंग करनी पड़ती हैं, जिससे की उत्पादन बढ़ता हैं। किसान भाई का कहना हैं की दूसरे वर्ष 70 से 80 किलो उत्पादन प्रति पौधा के हिसाब से होता हैं।

बेचने में आसानी

किसान भाई ने बताया कि यह आसनी से पास के ही सब्जी बाजारों में बिक जाता हैं, एवं कीमत भी अच्छी मिलती हैं। यह लगभग 25 से 35 रूपये प्रति किलो के हिसाब से बाजार में बिकता हैं। किसान भाई ने बताया की खर्च निकालने के बाद 15 -20 रूपये का प्रति किलो के हिसाब से मुनाफा होता हैं।

इसके साथ और बगीचे

किसान भाई ने बताया की वे एप्पल बेर साथ ही अमरुद की भी खेती कर रहे हैं जोकि उन्होंने इसी वर्ष शुरू किया हैं। अनुमान हैं की उससे एक बीघा जमीन से 3 से 4 लाख का मुनाफा होगा।

Read also:- प्रगतिशील किसान वैज्ञानिक को मिलेगा इनाम व प्रोफेसर का…

इनका कहना…

किसान भाई का कहना है कि सभी किसानों को अपनी परंपरागत खेती को थोड़ा कम करते हुए बागवानी एवं तकनीकी खेती में रुचि लानी चाहिए, और सभी किसानो को बागवानी करनी चाहिए।

किसान भाई का पत्ता

जीतमल जणवा

मो. न. 9928638632

गांव- देवीपुरा, तह.- डूंगला

जिला- चित्तौड़गढ़ (राज.)

Author :-

vijay dhangar

Vijay Gadari

B.sc Agriculture

Pacific University, Udaipur (Raj.)

facebook:- https://www.facebook.com/vijay.gaderi.5

Mobile No. :- 6377491139

Facebook Comments

About the author

Vijay dhangar