Education Employment

डिजिटल मार्केटिंग में सवारे करियर की शानदार राह

डिजिटल मार्केटिंग
Written by bheru lal gaderi

अगर आप मौजूदा दौर में अच्छा करियर बनाना चाहते हैं तो आप डिजिटल मार्केटिंग के फील्ड में नॉलेज प्राप्त करके तेजी से सफल हो सकते हैं। इस फील्ड में आगे बढ़ने के लिए सबसे पहले आपको टेक्नोलॉजी में अपनी रुचि पैदा करनी होगी।

डिजिटल मार्केटिंग

हर विद्यार्थी 12वीं कक्षा पास कर प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल हो, यह जरूरी नहीं है। कुछ विद्यार्थी बीए, बीएससी, बीकॉम, बीबीए, बीसीए आदि भी करते हैं। ऐसे विद्यार्थी इन पाठ्यक्रमों के साथ वैल्यू एडेड प्रोग्राम को करके करियर को और भी आकर्षक बना सकते हैं। वैल्यू एडेड प्रोग्राम में डिजिटल मार्केटिंग एक उभरता हुआ आकर्षक करियर है। विद्यार्थी से ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार से कर सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग के लाभ

डिजिटल मार्केटिंग का क्षेत्र किसी एक रोजगार तक सीमित नहीं है और इसमें कई अवसर है। यह उम्मीदवार को अपनी योग्यता को ध्यान में रखते हुए करना चाहिए। डिजिटल मार्केटिंग के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए कह सकते हैं कि इसकी मांग बहुत अधिक है और मांग-आपूर्ति में इस बड़े अंतर का प्रभाव उनके वेतन पर निश्चित रूप से पड़ेगा।

Read also:- क्लीनिकल लेबोरेट्री टेक्नीशियन बनकर सवारे करियर की राह

उपलब्ध क्षेत्र

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO)

जैसे ही आप गूगल, याहू पर या किसी अन्य सर्च इंजन पर कोई प्रश्न टाइप करते हैं तो अनेक विकल्प और संबंधित वेबसाइट आपके सामने आ जाती है। इनके क्रम को सही करने का काम एसईओ का होता है।

सोशल मीडिया ऑप्टिमाइजेशन (SMO)

सोशल नेटवर्किंग मंच से बिजनेस के प्रमोशन के लिए भी कोशिश की जाती है। क्या आप जानते हैं कि सोशल नेटवर्किंग पर केवल ब्लॉग लिखकर भी धन कमा सकते हैं। यह नया क्षेत्र है, पर रोजगार तेजी से बढ़ रहा है।

डिजिटल मार्केटिंग की शुरुआत

  • डिजिटल मार्केटिंग में ब्लॉग पढ़े।
  • शहर के डिजिटल मार्केटिंग कार्यक्रम, वर्कशॉप में भाग लें।
  • डिजिटल मार्केटिंग और न्यू मीडिया की कॉन्फ्रेंस में भाग ले।
  • खुद का ब्लॉग लिखना शुरू करें।

Read also:- आपदा प्रबंधन में बना सकते हैं शानदार करियर की राह

व्यक्तित्व की विशेषताएं

एसईओ और एसएमओ मैनेजर बनने के लिए इन खूबियों से हो जाएं-

HTML की अनिवार्यता

एसईओ होने के लिए लिए सबसे पहले HTML के काम को समझना जरूरी है। पेज बनाने की आदि की जानकारी होना भी आवश्यक है।

बोलने और लिखने में श्रेष्ठ

एक एसएमओ मैनेजर के लिए आवश्यक कि वह बोलचाल में श्रेष्ठ हो, सोशल मीडिया अभियान आसानी से चलाने में माहिर होना चाहिए।

कस्टमर्स की जरूरत को समझना

कस्टमर्स के मन को पढ़ने और जरूरतों को जान लेने की काबिलियत होनी चाहिए। सोशल मीडिया के प्रदर्शन को तीव्र करने के लिए कस्टमर की जरूरतों को समय रहते पहचान लेना जरूरी होता है।

Read also:- फ्लेबोटोमी तकनीशियन बनकर सवारे करियर की राह

क्रिएटिविटी

कस्टमर को आकर्षित करने के लिए नए तरीके सोचना और उन पर काम करना आवश्यक है। ब्रांडिंग सुनिश्चित करने के लिए अभियान चलाने का भी अनुभव होना चाहिए।

कॉमिक सेंस

प्रतिदिन के सोशल मीडिया के काम में थोड़ी सी मौज मस्ती कमाल कर सकती है। इसलिए इन मैनेजर्स का कॉमिक सेंस अच्छा होना चाहिए, तभी कुछ क्रिएटिव होता है।

पाठ्यक्रम और प्रशिक्षण

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के लिए खास डिग्री नहीं चाहिए। HTML और इंटरनेट की समझ जरूरी है। एसईओ ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रोग्राम्स होते हैं। ये प्रोग्राम्स एचटीएमएल, टैग, मेटाटेग, ब्लॉग, कीवर्ड रिसर्च, साईट एनालिसिस, सोशल बुकमार्किंग, गूगल एडवर्ड और यूट्यूब मार्केटिंग आदि सिखाते हैं।

Read also:- कैटरिंग में बना सकते हैं शानदार करियर की राह

वेतन

डिजिटल मार्केटिंग में वेतन की कोई सीमा नहीं होती है। जैसे ही ट्रेनिंग और अनुभव मिलता है, वैसे ही आमदनी बढ़ती जाती है। प्रशिक्षण की अवधि में 15 हजार से लेकर 40 हजार के बीच आमदनी हो सकती हैं। कुछ वर्ष बाद आप अपना खुद का ऑफिस भी आरंभ कर सकते हैं।

Read also:- एयर होस्टेस बनकर सवार सकते हैं करियर की राह

कार्य के अवसर

यह सर्टिफिकेशन कोर्स सिम्पलीलर्न, कोर्सइरा, एडक्ट, अपग्रेड एमआइसीए, डिजिटल विद्या, एडुप्रिस्टीन, में हैं। सोशल मीडिया मैनेजर, एसीओ मैनेजर, कंटेंट डवलपर,एसीओ कंसल्टेंट के रूप में काम कर सकते हैं।

Read also:- क्रेडिट एनालिस्ट बनकर सवारें करियर की शानदार राह

Facebook Comments

About the author

bheru lal gaderi

Hello! My name is Bheru Lal Gaderi, a full time internet marketer and blogger from Chittorgarh, Rajasthan, India. Shouttermouth is my Blog here I write about Tips and Tricks,Making Money Online – SEO – Blogging and much more. Do check it out! Thanks.