Education Employment

जेईई मेन 2018 परीक्षा के बारे में सम्पूर्ण जानकारी

जेईई मेन 2018
Written by bheru lal gaderi

इंजीनियर बनने का सपना होगा साकार

मानव संसाधन विकास मंत्रालय भारत सरकार की अधिसूचना के अनुपालना में जेईई एपेक्स बोर्ड द्वारा आईआईटी, आईआईआईटी और अन्य केंद्र पोषित तकनीकी संस्थानों आदि में अंडरग्रेजुएट इंजीनियरिंग प्रोग्राम्स में एडमिशन के लिए पांचवे जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम जेईई मेन 2018 का आयोजन 8 अप्रैल 2018 को किया जायेगा।

मध्यप्रदेश, हरियाणा, उत्तराखंड, नागालैंड एवं ओडिशा राज्यों ने जेईई (मेन) प्रणाली को अपनाया है। इस प्रकार, इन राज्यों की इंजीनियरिंग संस्थाओं, जो पहले अपनी राज्य स्तरीय परीक्षा के आधार पर प्रवेश ले रही थी, में एडमिशन लेने के इच्छुक उम्मीदवार जेईई (मेन) 2018 के लिए आवेदन फॉर्म भर सकते है। उल्लेखनीय है की जेईई (एडवांस्ड) के लिए जेईई (मेन) एक पात्रता परीक्षा भी होगी जिसमे उन अभ्यर्थियों को बैठना होगा जो आईआईटी/आइएसएम धनबाद द्वारा संचालित अंडरग्रेजुएट इंजीनियरिंग प्रोग्राम्स में एडमिशन पाना चाहते है।

You may like also – Top Life Changing Career Trends in The year 2017

आवेदन की अंतिम तिथि            

बता दे की इच्छुक उम्मीदवार केवल जेईई (मेन)(jee-main) वेबसाइट के जरिये ही आवेदन कर सकते है। इसके लिए अलग से प्रिंटेड आवेदन फॉर्म उपलब्ध नहीं है। आवेदन की अंतिम तिथि 1 जनवरी 2018 है।

कैसे होगी जेईई मेन 2018 परीक्षा

जेईई मेन 2018 के तहत 2 पेपर्स होंगे, पेपर-1 (बीई/बीटेक) और पेपर-2 (बीआर्क/बीप्लानिंग)। पेपर -1 दो अलग-अलग मोड्स में आयोजित किया जायेगा। पहला मोड़ ऑफलाइन होगा जिसमें पेन और पेपर बेस्ड परीक्षा होगी। दूसरा मोड़ ऑनलाइन होगा जिसमे कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा ली जाएगी। वही पेपर-२ का आयोजन सिर्फ पेन और पेपर आधारित परीक्षा मोड़ पर ही होगा। पेपर-1 के लिए आवेदक ऑफलाइन और ऑनलाइन मोड्स में से किसी एक मोड को चुन सकते है। पेपर-1 में फिजिक्स, और मेथेमेटिक्स से सम्बन्धित ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जायेंगे।

You may like also – Hotel Management A Complete Career Guide

क्या है जरूरी तारीखें

जेईई मेन 2018 की परीक्षा के लिए आवेदन फॉर्म भरने की आखरी तारीख 1 जनवरी 2018 तय की गई है। हालाँकि आवेदक 2 जनवरी 2018 तक फ़ीस जमा करवा सकता है। जेईई (मेन) के पेपर-1 की ऑफलाइन परीक्षा और पेपर-2 की परीक्षा 8 अप्रेल 2018 को आयोजित करवाई जाएंगी। पेपर-1 की ऑफलाइन परीक्षा का आयोजन सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:30 तक होगा। पेपर -2 की परीक्षा का आयोजन दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक होगी। पेपर – 1 की ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन 15 अप्रैल 2018 और 16 अप्रैल 2018 को होगा।

क्या है योग्यता

के लिए जरुरी है की आवेदकों ने 12वी कक्षा की परीक्षा वर्ष 2016 या 2018 में पास की हो। जो आवेदक वर्ष 2018 में 12वी की कक्षा की परीक्षाओं में बैठने जा रहे है, वह भी जेईई (मेन)-2018 के लिए आवेदन कर सकते है। साथ ही जरुरी है की आवेदक का जन्म 1 अक्टुंबर 1993 या उसके बाद हुआ हो। एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी कैटेगरी के आवेदकों को अधिकतम आयु में 5 वर्ष की छूट दी गई है। सभी आवेदकों के पास कक्षा 12वी में पांच सब्जेक्ट होने जरुरी है। जेईई (मेन) के लिए आवेदक 3 बार ही प्रयास कर सकेंगे।

Read also – Career in Indian Agriculture field

कैसे करे आवेदन

जेईई मेन 2018 के लिए इच्छुक आवेदक वेबसाइट http://jeemain.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते है। इसके साथ आवेदकों को अपनी स्कैन्ड फोटोग्राफ और सिग्नेचर भी अपलोड करने होंगे। आवेदकों को आवेदन फीस भी जमा करवानी होगी। ऑफलाइन मोड के लिए पुरुष आवेदकों को 1000 रूपये और महिला आवेदकों को 500 रूपये की फीस देनी होगी। वहीँ ऑनलाइन मोड परीक्षा के लिए पुरुष आवेदकों को 500 रूपये और महिला आवेदकों को यह फीस 250 रूपये देनी होगी। आवेदकों को यह फीस डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड के जरिये जमा करवानी होगी। आवेदकों को आधारकार्ड नंबर, ईमेल आईडी और मोबाइ नंबर भी देने होंगे।

क्या हुए हैं बदलाव

मानव संसाधन विकास मंत्रालय भारत सरकार जेईई पैटर्न में वर्ष 2017 से दो बदलाव भी किये है। पहला बदलाव यह है की अब जेईई (मेन) परीक्षा में रैंक्स केलकुलेट करने में 12वी कक्षा के मार्क्स का कोई वेटेज नहीं होगा। दूसरा बदलाव यह है की जेईई (एडवांस्ड)/जेईई(मेन) रैंक्स के आधार पर एडमिशन लेने जा रहे आवेदकों के 12वी कक्षा की परीक्षा में न्यूनतम 75% मार्क्स होने चाहिए या आवेदक 12वी क्लास के परीक्षा परिणामों में टॉप 20 पर्सेटाइल में शामिल चाहिए। ऐसी/एसटी स्टूडेंट के लिए 65% मार्क्स मार्क्स होने अनिवार्य है। आवेदकों को 12वी कक्षा की मार्कशीट काउंसलिंग या एडमिशन के समय दिखानी होगी।

You may also like – Digital Marketing A Complete Career Guide

Facebook Comments

About the author

bheru lal gaderi

Hello! My name is Bheru Lal Gaderi, a full time internet marketer and blogger from Chittorgarh, Rajasthan, India. Shouttermouth is my Blog here I write about Tips and Tricks,Making Money Online – SEO – Blogging and much more. Do check it out! Thanks.