कवकनाशी का प्रयोग फसलों में कवक जनित रोगों पर नियंत्रण

By | 2016-09-20

फसलों में विभिन्न कवक(fungus) जनित रोगों के नियंत्रण के लिए प्रयोग किए जाने वाले मुख्य कवकनाशी (fungicide)

Mancozeb

कवकनाशी mancozeb
यह एक बासी गंध आम तौर पर पानी में अघुलनशील के साथ-साथ अन्य कार्बनिक सॉल्वैंट्स के साथ एक भूरा-पीला पाउडर है। Mancozeb, जस्ता के साथ संयुक्त maneb की एक बहुलक है स्तनधारियों के लिए कम तीव्र विषाक्तता है और पौधों को जहरीला नहीं है।

Tricyclazole कवकनाशी (fungicide)

कवकनाशी tricylazole
यह एक प्रणालीगत चावल के ब्लास्ट रोग को नियंत्रित करने और चावल कील और पत्ती पेस्ट को रोकने के लिए इस्तेमाल किया कवकनाशी है। Tricyclazole उच्च प्रभाव, कम विषाक्तता, कम अवशेषों वाले एक नए कवकनाशी है और जंग, ख़स्ता फफूंदी और सेम पर anthracnose नियंत्रित करने के लिए प्रभावी है।

carbendazim

कवकनाशी carbendazim

यह एक प्रणालीगत benzimidazole कवकनाशी है कि संयंत्र के रोग नियंत्रण में एक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। Carbendazim रोगाणुओं की एक विस्तृत श्रृंखला नियंत्रित करने के लिए और फल उद्योग, कपड़ा, कागज बनाने, चमड़ा और पेंट उद्योग में एक संरक्षक के रूप में प्रयोग किया जाता है।

Hexaconazole

कवकनाशी haxaconazole

यह एक प्रणालीगत, सुरक्षात्मक और उपचारात्मक कार्रवाई के साथ व्यापक स्पेक्ट्रम कवकनाशी है। Hexaconazole मुख्य रूप से केले, cucurbits, मिर्च और अन्य फसलों पर प्रयोग किया जाता है।

metalaxyl

कवकनाशी metalaxyl

यह एक प्रणालीगत, benzenoid उष्णकटिबंधीय और फसलों के लिए एक पत्ते स्प्रे के रूप में मिश्रण में प्रयोग किया जाता कवकनाशी है। Metalaxyl भी मिट्टी जनित रोगजनकों के नियंत्रण के लिए एक मिट्टी उपचार के रूप में और कोमल mildews नियंत्रित करने के लिए एक बीज उपचार के रूप में प्रयोग किया जाता है।

Benomyl

कवकनाशी benomyl

यह एक प्रणालीगत, benzimidazole कवकनाशी है कि चुनिंदा सूक्ष्मजीवों और अकशेरुकी, विशेष रूप से केंचुआ को विषाक्त है। Benomyl फसलों, फल, मेवा, टूम, मशरूम, और मैदान के फंगल रोगों की एक विस्तृत श्रृंखला के खिलाफ इस्तेमाल किया जाता है।

Difenoconazole

कवकनाशी difenoconazole

यह एक व्यापक स्पेक्ट्रम साँस लेना मुख्य रूप से रक्षा के लिए और पत्तियों या अंगूर, मूंगफली, आलू, गेहूं और सब्जियों के बीज में Basidiomycetes और comycetes कवक के इलाज में इस्तेमाल कवकनाशी है।

Propiconazole

कवकनाशी propiconazole

यह सुरक्षात्मक और उपचारात्मक कार्रवाई के साथ एक प्रणालीगत पत्ते कवकनाशी है। Propiconazole लकड़ी का संरक्षक में नीले रंग के दाग के खिलाफ एक biocide के रूप में इस्तेमाल किया और triazoles और बाहरी वार्निश में pyrethroids के साथ समझौता किया है।

Kitazin

कवकनाशी kitazin

Kitazin एक व्यापक स्पेक्ट्रम प्रणालीगत जैसे चावल के विस्फोट और म्यान तुषार, मिर्च का फल सड़ांध, टमाटर और आलू की जल्दी तुषार, प्याज की बैंगनी मुहासा, anthracnose अंगूर और अनार आदि के रूप में विभिन्न रोगों के नियंत्रण के लिए organophosphorus समूह से संबंधित है कवकनाशी ।

Tebuconazole

कवकनाशी tebuconazole

यह जौ, जई पर स्मट्स, चोट, बीज rots और अंकुर blights का नियंत्रण है और एक बीज उपचार के रूप में गेहूं के लिए इस्तेमाल एक कवकनाशी है। इसके अलावा एक के बाद आकस्मिक उपचार के रूप में गेहूं पर फ्यूजेरियम सिर तुषार के नियंत्रण के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

Copper oxy chloride

कवकनाशी coper-oxychloride-pic

यह कवकनाशी जो प्रभावी और फलों के पेड़, लताओं और सब्जियों के कवक रोगों के नियंत्रण के लिए प्रयोग किया जाता है का एक प्रकार है, यह भी सेब, नाशपाती, टमाटर और खट्टे फल पर काला टीका को रोकने में मदद करता है।

Copper hydroxide

कवकनाशी copper-hydroxide

यह नीला रंग दोनों कवक और बैक्टीरिया को मारने का एक उत्कृष्ट सुरक्षात्मक कवकनाशी है। कॉपर हाइड्रॉक्साइड व्यापक रूप से इस्तेमाल और लागू कृषि उद्योग में तांबे की कमी सहित अन्य बीमारियों से ग्रस्त होने से कृषि फसलों को रोकने के लिए है।

Tridemorph

tridemorph

यह एक प्रणालीगत दुनिया भर के कई देशों में कई फसलों पर व्यापक रूप से इस्तेमाल कवकनाशी है। Tridemorph कवक Erysiphe graminis अनाज में, केले में Mycosphaerella प्रजातियों, और Caticum solmonicolor चाय में नियंत्रित करने के लिए प्रयोग किया जाता है।

Propineb

कवकनाशी propineb

यह खट्टे फल पर इस्तेमाल किया सुरक्षात्मक कार्रवाई, बेर फल, चावल, चाय के साथ एक बुनियादी पत्ते कवकनाशी है और कोमल फफूंदी, काला rots, लाल आग रोग, और ग्रे मोल्ड लताओं पर नियंत्रण करने के लिए; पपड़ी और applesand नाशपाती और पत्थर फल पर पत्ती धब्बा रोगों पर भूरे रंग सड़ांध।

You may like also : Lenovo VIBE P1m 16 GB Full Phone Specifications

Facebook Comments

One thought on “कवकनाशी का प्रयोग फसलों में कवक जनित रोगों पर नियंत्रण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *