Employment

ऑनलाइन जॉब्स करके घर बैठे पैसे कमाए

ऑनलाइन जॉब्स करके घर बैठे पैसे कमाए
Written by bheru lal gaderi

मौजूदा दौर में आपके पास ऑनलाइन जॉब्स करने के कई मौके उपलब्ध हैं। अगर आप स्टैंडर्ड ऑफिस जॉब करना नहीं चाहते हैं तो आपके पास पैसा कमाने के लिए अन्य विकल्पों पर गौर कर सकते हैं। ऑनलाइन जॉब्स में काम करने की स्वतंत्रता होती है।

अगर आप टैलेंटेड है तो आप घर बैठे पर ऑनलाइन जॉब्स कर सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। आपको पता होना चाहिए कि मार्केट में किस तरह के ऑनलाइन जॉब्स की डिमांड है। अगर आप किसी परेशानी के चलते फुल टाइम जॉब नहीं कर पा रहे हैं तो आपके लिए ऑनलाइन जॉब्स का विकल्प काफी अच्छा है। जानते हैं ऑनलाइन जॉब्स के कुछ विकल्पों के बारे-

ऑनलाइन जॉब्स करके घर बैठे पैसे कमाए

वर्चुअल असिस्टेंटशिप

एंटरप्रेन्योर्स, प्रोफेशनल्स और छोटी टिम्स को आमतौर पर विभिन्न प्रशासनिक कार्यों के लिए असिस्टेंट की जरूरत पड़ती है। इसमें मीटिंग्स की शेड्यूलिंग, क्लाइंट्स इन्वेस्टर्स के टच में रहना, ऑर्डर्स फॉलो करना, पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन और एक्सल शीट्स जैसे बिजनेस डॉक्युमेंट्स तैयार करना, ब्लोग्स और वेबसाइड्स को मैनेज करना शामिल है।

कमाई

500-4,000 रूपये प्रति घंटे

Read also:- Nursing Assistant A Complete Career Guidance

ब्लॉगिंग

पिछले दशक से ब्लॉगिंग अपनी बात कहने का सशक्त माध्यम बन कर उभरा है। अगर आपको लगता है कि आप अपने ब्लॉग से पैसा बना सकते हैं तो सबसे पहले आपको गूगल एडसेंस के लिए साइन अप करना पड़ेगा। यह आपके ब्लॉग पर लगाने के लिए विज्ञापन अलॉट करेगा। इसके बाद यह देखना होगा कि क्या आपका अकाउंट अप्रूव किया जाता है या नहीं। अकाउंट अप्रूव हो जाता है तो ऐड प्लेसमेंट मिलना शुरू हो जाएगा। इससे आपकी आय होना शुरू हो जाएगी।

कमाई

  • 2,000 से 15,000 मासिक
  • 2 बाई 2 स्पेस के लिए 2 हजार से लेकर 15,000 रूपये मासिक एडसेंस से होने वाली आय ब्लोगर की पहुंच व प्रसिद्धि पर निर्भर करती है।

ऑनलाइन प्रोडक्ट बेचना

हो सकता है कि आप क्राफ्ट्स के शौकीन हो या फैब्रिक्स को चुनने में महारत हासिल हो आपके प्रोडक्ट के लिए ख़ास बाजार हमेशा उपलब्ध होता है। पहले यह तय करें कि आप क्या बेचना चाहते हैं। थोक भाव पर माल बेचना शुरू करें। आर्डर के अनुरूप स्थिति बनाने के लिए सही संख्या में उत्पाद तैयार करें। इसके बाद आप तय करें कि किस कीमत पर प्रोडक्ट बेचना चाहते हैं। इन आइटम्स को बेचने के लिए ऑनलाइन सेलर जैसे अमेजॉन या ईबे पर रजिस्टर करवा सकते हैं।

कमाई

  • ऑनलाइन जगत में कमाई आपके प्रोडक्ट और कीमत पर काफी निर्भर करती हैं।

Read also:- Firefighters Career, Salary and Education Information

ट्रान्सलेटिंग

अगर आप दुभाषिया है या तीन भाषाओं का ज्ञान है तो अनुवाद के क्षेत्र में कई मौके हैं। अगर आप अंग्रेजी में दक्ष हैं और आपको एक या दो अन्य भारतीय भाषाएं आती हैं तो आपको काफी फायदा हो सकता है। अगर आप कोई लैंग्वेज कोर्स कर लेते हैं तो आपकी आय बढ़ सकती हैं। अगर आप अपनी क्षमता साबित कर देते हैं तो कई अंतरराष्ट्रीय बिजनेस, स्कॉलर और लेखक अनुवाद के लिए आपकी सर्विस ले सकते हैं। अनुवादक के रूप में कमाई शुरू करना चाहते हैं तो किसी फ्रीलॉन्सिंग वेबसाइट जैसे Fiverr.com या Upwork.com  पर इन लिस्ट हो सकते हैं।

कमाई

  • 1-5 रूपये प्रति शब्द, कुछ भाषाओं के लिए यह 10 रूपये तक हो सकते हैं।

डाटा एंट्री

इस काम के लिए कंप्यूटर, इंटरनेट कनेक्शन, तेज टाइपिंग स्किल और डिटेल्स पर ध्यान देने की योग्यता होनी चाहिए। ज्यादातर फ्रीलॉन्स वेबसाइट पर यह काम मिल जाएगा। शुरुआत के लिए किसी भी ऐसी वेबसाइट पर साइन अप कर सकते हैं। क्लाइंट डाटा की प्रिंटेड या स्कैन्ड शीट्स उपलब्ध करवाता है। इसे डिजिटल फॉर्मेट में एंट्री करना पड़ता है।

कमाई

  • 300 से 1500 रुपए प्रति घंटे

Read also:- App Developers A Complete Career Guidance

यूट्यूब वीडियो बनाना

यूट्यूब काफी मशहूर है। इसकी एक्सेस भी आसान है। अगर आप कैमरे से नहीं शर्माते हैं या वीडियो कैमरे के साथ अच्छा महसूस करते हैं तो यह आपके लिए सही प्लेटफॉर्म हो सकता है। सबसे पहले उसके उस केटेगरी या विषय का चुनाव करें, जिसमें आप वीडियो तैयार करना चाहते हैं। यह तय कर ले कि इस विषय में लोगों की रुचि होनी चाहिए। कुकिंग शो से लेकर राजनीतिक बहस तक पर आप वीडियो तैयार कर सकते हैं। आपको किसी प्रोफेशनल उपकरण की जरूरत नहीं है। इसके जरिये भी आप ऑनलाइन जॉब्स कर सकते हैं एवं अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

कमाई

  • 200 से 300 रूपये हर 1000 व्यूज पर
  • यूट्यूब चैनल मशहूर होने के बाद पैसा मिलने लगता हैं। विज्ञापन इंगेजमेंट और क्लिक्स के आधार पर भुगतान किया जाता हैं।

वेबसाइट डेवलपमेंट

क्या आपको कोडिंग और वेब डिजाइन के बारे में कुछ समझ में हैं? अगर ऐसा है तो आप घर बैठे वेब डवलपर के तोर पर पैसे कमा सकते हैं। अगर आप इस काम में रुचि रखते हैं और आपको ज्ञान नहीं है तो आप ऑनलाइन ट्यूटोरियल की मदद से शुरुआत कर सकते हैं। आमतौर पर कम्पनिया वेब डवलपमेंट को आउटडोर्स करती हैं। ऐसे काम खोजना आसान हो जाता है। बाजार में ऐसे कई फ्रीलांस वेब डवलपर्स हैं जो आपको काम करने का मौका दे सकते हैं।

कमाई

  • यह क्लाइंट व जॉब पर निर्भर हैं, पर एक प्रोडक्ट से भी बिस हजार से एक लाख रूपये तक कमा सकते हैं।

Read also:- जेईई मेन 2018 परीक्षा के बारे में सम्पूर्ण जानकारी

कंटेंट राइटिंग

अगर बात की जाए तो सबसे मशहूर काम कंटेंट राइटिंग का है। अच्छी तरह से रिसर्च करने के बाद शानदार तरीके से लिखे गए वेब कंटेंट की डिमांड हमेशा बनी रहती है। लेखन शेली शानदार है, व्याकरण अच्छा है, विविध विषयों पर शोध करना और लिखना पसंद है तो यह जॉब आपके लिए है। फ्रीलोन्स वर्क वेबसाइट जैसे Fiverr.com, Upwork.com, Freelancer.com, Elance.com और Worknhire.com पर साइन अप कर सकते हैं। इसके जरिये भी आप ऑनलाइन जॉब्स कर सकते हैं एवं अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

कमाई

  • शुरुआत करने वालों को 8 -10 हजार प्रति माह और अनुभवी कंटेंट राईटर को 25000 प्रतिमाह मिल सकते हैं।

ऑनलाईन ट्यूटोरिंग

यदि पहले से ही कहीं ट्यूशन का अनुभव है या किसी खास विषय में एक्सपर्ट हैं तो लोगों को ऑनलाइन जगत में ट्यूशन दे सकते हैं। इसके लिए ऑनलाइन ट्यूटर MyPrivateTutor.com, BharatTutors.com, tutorindia.net मौजूद हैं। इसके लिए प्रोफाइल तैयार करके बताना होगा की किस विषय को पढ़ा सकते हैं, उस विषय को पढ़ाने का कितना अनुभव है, योग्यता क्या है। एक बार डिटेल्स जाँच कर अप्रूव्ड हो जाएगी तो आपको चुने जाने के लिए ऑनलाइन टेस्ट या इंटरव्यू देना होगा। इसके जरिये भी आप ऑनलाइन जॉब्स कर सकते हैं एवं अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

कमाई

  • शुरुआत में 200 रूपये प्रति घंटे मिलते हैं बाद में अनुभव प्राप्त करने पर 5000 रूपये प्रति घंटे तक मिल सकते हैं।

Read also:- Top 6 Free AR Experience on iPad

Facebook Comments

About the author

bheru lal gaderi

Hello! My name is Bheru Lal Gaderi, a full time internet marketer and blogger from Chittorgarh, Rajasthan, India. Shouttermouth is my Blog here I write about Tips and Tricks,Making Money Online – SEO – Blogging and much more. Do check it out! Thanks.