Education Employment

इंडस्ट्रियल सेफ्टी मैनेजर बनकर सवारे करियर की राह

इंडस्ट्रियल सेफ्टी मैनेजर
Written by bheru lal gaderi

अगर आपको जोखिम लेना पसंद है तो आप इंडस्ट्रियल सेफ्टी मैनेजर बनकर शानदार करियर का निर्माण कर सकते हैं।

आजकल जैसे- जैसे उद्योग धंधों का दायरा बढ़ रहा है, वैसे-वैसे उनकी सुरक्षा को लेकर चिंताएं बढ़ रही है। आज उद्योगिक सुरक्षा को लेकर कानून सख्त हुए हैं, लेकिन उससे भी जरूरी वास्तविक सुरक्षा है, उद्योगिक सुरक्षा प्रबंधन का मकसद जोखिम, दुर्घटना और उसे लगने वाली चोटों व नुकसान को कम करना और इसके लिए सुरक्षा प्रबंधन के तमाम सिद्धांतों व तकनीकों पर अमल किया जाना है। कर्मचारी की सेहत से लेकर सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी व मजबूती के मकसद को हासिल करने में इंडस्ट्रियल सेफ्टी मैनेजर मदद करते हैं।

इंडस्ट्रियल सेफ्टी मैनेजर

 

जोखिम और संपत्ति के बीच की दूरी को बनाए रखना इतना आसान तो नहीं है लेकिन उतना कठिन भी नहीं है। यदि औद्योगिक सुरक्षा के नियमों, सिद्धांतों और मानकों का सही-सही पालन किया जाए तो कोई वजह नहीं कि हादसा हो जाए। आज न तो उद्योगों की कमी है और ना ही जोखिमों की, लिहाजा औद्योगिक सुरक्षा प्रबंधन ने एक अनिवार्य विधा के रूप में जगह बना ली है।

अवसर

विशेषज्ञों के मुताबिक इस फील्ड में आने वाले वर्षों में 2 लाख से ज्यादा सरकारी रोजगार की संभावना हैं। आज हर सरकारी और गैर सरकारी दफ्तर में इंडस्ट्रियल सेफ्टी मैनेजर की नियुक्ति अनिवार्य है। अग्निशमन विभाग के साथ आर्किटेक्चर, इंश्योरेंस असेसमेंट, प्रोजेक्ट मैनेजमेंट, रिफाइनरी, गैस फैक्ट्री, प्लास्टिक व केमिकल्स प्लांट, बहुमंजिला इमारतों व एयरपोर्ट हर जगह इंडस्ट्रियल सेफ्टी इंजीनियर की जरूरत है।

Read also:- एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ बनकर सवारे करियर की राह

कोर्स

औद्योगिक सुरक्षा प्रबंधन में सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, पीजी डिप्लोमा और डिग्री जैसे कोर्स उपलब्ध है। वैसे तो इंजीनियरिंग के छात्रों को प्राथमिकता मिलती है, लेकिन कुछ संस्थानों में 12वीं पास विद्यार्थी भी सर्टिफिकेट और डिप्लोमा जैसे कोर्स कर सकते हैं। यह पाठ्यक्रम करने के बाद फायर प्रोटेक्शन इंजीनियर, सिस्टम सेफ्टी इंजीनियर, कंस्ट्रक्शन सेफ्टी इंजीनियर, रिस्क मैनेजमेंट, कंसल्टेंट, ट्रांसपोर्टेशन, सेफ्टी सुपरवाइजर, इंडस्ट्रियल हाइजीन मैनेजर, एनवायरनमेंट सेफ्टी मैनेजर जैसे पदों पर नियुक्ति मिल सकती है।

Read aslo:- App Developers A Complete Career Guidance

जरूरी योग्यता

इंडस्ट्रियल सेफ्टी में कैरियर बनाने के लिए सुरक्षा के बुनियादी सिद्धांतों की जानकारी जरूरी है। उद्योगिक सुरक्षा के क्षेत्र में नवीनतम विकास की जानकारी रखना, जरूरत के मुताबिक तुरंत और सही निर्णय लेने की क्षमता, पैनी निगाह और सुरक्षा व्यवस्था में होने वाले चूक को बांटने और रोकने की क्षमता, मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ होने के साथ ही मिलनसार और सहयोग की भावना से काम करना भी जरूरी है।

Read also:- जिम इंस्ट्रक्टर और मैनेजर बनकर सवारे करियर की राह

इंडस्ट्रियल सेफ्टी मैनेजर का वेतन

औद्योगिक सुरक्षा प्रबंधन के क्रम में आप किस क्रम पर है, इस बात से तय होता है कि वेतनमान क्या होगा। इस फिल्ड में 10 रूपये से लेकर 1 लाख तक की तनख्वाह मिल सकती है। जैसे-जैसे पद बड़ा होता जाता है, कंपनी के प्रोफाइल के हिसाब से वेतन में बढ़ोतरी होती रहती है। इस फिल्ड में अनुभव प्राप्त करने के बाद आगे बढ़ने के कई मोके मिलते हैं। इसलिए ज्यादा से ज्यादा अनुभव प्राप्त करें।

कैसे मिलेगी एंट्री

जो लोग औद्योगिक सुरक्षा प्रबंधन से जुड़ना चाहते हैं, इन्हें इससे संबंधित कोर्स करना होगा। इसके लिए आपका स्नातक व स्नातकोत्तर होना जरूरी है। ओदद्योगिक सुरक्षा प्रबंधन पाठ्यक्रम में इंजीनियरिंग कंट्रोल और एप्लीकेशन, परमाणु ऊर्जा संयंत्र, पेट्रोलियम इंडस्ट्री जैसे संवेदनशील क्षेत्रों में आपात स्थिति पर नियंत्रण करना औद्योगिक उपकरणों की निगरानी करना, मेडिकल विजिलेंस, चोट नुकसान और जानलेवा स्थितियों को रोकना, खराब उपकरणों की सूची बनाना आदि को जानना- समझना पड़ता है। इस फील्ड में सफल होने के लिए जरूरी है कि आपके अंदर साहस होना चाहिए और धैर्य का गुण भी जरूरी है।

Read also:- माइक्रो फाइनेंस के फील्ड में सवारे करियर की राह

इंडस्ट्रियल सेफ्टी मैनेजर के शिक्षण संस्थान

इंदिरा गांधी ओपन यूनिवर्सिटी, मैदान गढ़ी, नई दिल्ली

www.ignou.ac.in

दिल्ली इंस्टिट्यूट ऑफ़ फायर इंजीनियरिंग, नई दिल्ली

www.dife.in

गंगा इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट, झज्जर, हरियाणा

www.gangainstitute.com

इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ सिक्योरिटी एंड सेफ्टी मैनेजमेंट, पुणे

www.iism.com

Read also:- वीडियो एडिटिंग में सवारे करियर की राह

Facebook Comments

About the author

bheru lal gaderi

Hello! My name is Bheru Lal Gaderi, a full time internet marketer and blogger from Chittorgarh, Rajasthan, India. Shouttermouth is my Blog here I write about Tips and Tricks,Making Money Online – SEO – Blogging and much more. Do check it out! Thanks.