Gadgets tech Uncategorized

आईओएस 12 न्यू फीचर्स एंड अपडेट की जानकारी

आईओएस 12
Written by bheru lal gaderi

एप्पल ने आईफोन और आईपेड के लिए लेटेस्ट सॉफ्टवेयर आईओएस 12(ios 12) पेश करने की घोषणा की है, तो दोस्तों आइए जानते हैं इसके बारे में

आईओएस 12 न्यू फीचर्स एंड अपडेट

पूरी दुनिया में आईओएस 12 को लेकर क्रेज है। जिनके पास आईओएस 11.3 हैं वे अपने आईफोन और आईपेड के लिए अगले बड़े अपडेट का इंतजार कर रहे हैं। लोग कई कयास लगा रहे हैं। इसमें कई नए फीचर्स के होने की चर्चा की जा रही है तो जानते हैं कि आईओएस 12 में क्या-क्या नया हो सकता है।

सिरी शॉर्टकट्स

आईओएस 12 में सिरी ज्यादा एप्स के साथ इंटरेक्ट करने में कामयाब होगा। स्क्रिप्टेड टास्क पूरा करने के लिए कस्टम कमांड्स वॉइस असिस्टेंट प्राप्त कर सकेगी। इस नए टूल की इजाजत मिलने के साथ ही सिरी से अपनी चाबियों के बारे में पूछना भी एक बेसिक काम हो जाएगा।

Read also – Top 6 Free AR Experience on iPad

पुराने डिवाइस को सपोर्ट

आईओएस 12 पुराने डिवाइसेज को भी सपोर्ट करेगा। यह आईफोन 5एस और इसके ऊपर के वर्जन, आईपैड मिनी 2 और इसके ऊपर उसके वर्जन, आईपैड एयर और इसके ऊपर के वर्जन और आइपॉड टच छठी पीढ़ी पर भी रन हो सकता है। जिन लोगों के पास लेटेस्ट डिवाइस नहीं है उन्हें यह फायदा होगा।

टंग ट्रैकिंग

आईओएस 12 में ज्यादा से ज्यादा एनीमोजी हैं, जिन्हें आईफोन एक्स फेस आईडी कैमरा के साथ काम में लिया जा सकता है।एनीमोजी कैरेक्टर्स दो जंप ले सकते हैं। पहली नेचुरल जंप फेस टाइम के लिए होगी दूसरी फेस आईडी कैमरा के साथ नए आईपेड प्रो  2018 के लिए हो सकती हैं।

एआर कीट 2

एआर कीट 2 आर्ग्युमेंटेड रियलिटी (एआर) के लिए उपयोगी है। यह  खेल खेलने के तरीकों में बड़ा बदलाव ला सकता है। मल्टीपल यूजर्स मल्टीपल डिवाइस पर एक एआर एक्सपीरियंस शेयर कर सकते हैं। साथ ही नया मेजर टूल आईफोन के सेंसर से सामानों का एक्यूरेट मेजरमेंट ले सकता है।

Read also – Top 5 best features which make iPhone X the true flagship

ग्रुप फेस टाइम

आईओएस 12 में फेसटाइम एक साथ 32 यूजर्स को सपोर्ट करेगा। यूजर इंटरफेस में स्पीकर बड़ी विंडो में है। हर यूजर के वीडियो स्ट्रीम के लिए फिल्टर्स को सपोर्ट करता है।

ज्यादा कंट्रोल सेंटर कसमाइजेशन

आईओएस 11 में एप्पल ने कंट्रोल सेंटर में जो दिखाता है उसे चुनने की इजाजत दी लेकिन इसका सिलेक्शन विस्तृत नहीं होता है। अब आपके पास किसी भी सेटिंग या एप शॉर्टकट को जोड़ने की पावर होगी। इसके साथ ही आप म्यूजिक कंट्रोल्स के लाइक्स और स्क्रीन मिरिंग को भी हटा सकते हैं।

मूवेबल बैक बटन

आईएएस में प्रीवियस स्क्रीन पर जाने के लिए डिस्प्ले के टॉप लेफ्ट कॉर्नर में ऑप्शन पर टेप करना पड़ता है। अगर सीधे हाथ से काम करते हैं तो परेशानी आ सकती हैं। आईओएस 12 में इसकी पोजीशन को कस्टमाइजेबल बल्कि की गई।

Read also – The iPhone 8 is having all the aces this time?

आसान फोटो शेयरिंग

आईओएस 12 में शेयरिंग आसान है। यदि किसी पिक्चर में कोई अन्य व्यक्ति हैं तो इस पिक्चर को शेयर करने का सुझाव दिया जाएगा। यह शेयरिंग पूरी तरह से सुरक्षित होगी।

ग्रुप नोटिफिकेशन

आईओएस यूजर्स के नोटिफिकेशन से काफी परेशान रहते हैं। नए आईओएस 12 में आपको एप्स द्वारा ग्रूप्ड नोटिफिकेशन देखने को मिलेंगे। इससे आप फोन को बेहतर तरीके से मैनेज कर पाएंगे।

Read also – iOS 11 Everything You Need To Know

Facebook Comments

About the author

bheru lal gaderi

Hello! My name is Bheru Lal Gaderi, a full time internet marketer and blogger from Chittorgarh, Rajasthan, India. Shouttermouth is my Blog here I write about Tips and Tricks,Making Money Online – SEO – Blogging and much more. Do check it out! Thanks.